Sunday, September 8, 2019



तना छेदक का कारगर उपाय मात्र50₹ में घर पर ही बनाएं

   💡💡💡💡
   प्रकाश प्रपंच

      प्रकाश के माध्यम से कुछ जुगाड़/जाल बनाकर यदि हम कीट -पतंगो को फँसाने का काम में लेते हैं तो ऐसे जुगाड़ को प्रकाश प्रपंच (Light trap) कहते हैं।

    साथियों, ज्यादातर कीट रात्रि के समय सक्रिय होते हैं तथा फसलों को काफी नुकसान पहुंचाते है, ज्यादा प्रजनन करने वाले कीट -पतंग प्रकाश की ओर आकर्षित होते हैं।उनकी इसी कमजोरी को पकड़ कर हम कुछ जुगाड़ बनाकर कीट-पतंगो को पकड़कर अपनी फसलों को सुरक्षित रख सकते हैं।

प्रकाश प्रपंच हेतु आवश्यक सामग्री-
1#बल्ब
2#होल्डर
3# तार
4#टीपा (20लीटर साइज का)/डाल्डा की खाली जार।

निर्माण विधि -
    सर्वप्रथम टीन टीपा को नीचे भाग 4" ईंच छोड़कर 6"×6" की साइज में चारों साइड को किसी औजार से काटने है। तथा ऊपर भाग में बिजली होल्डर घुसाने हेतु एक होल करने हैं व उस होल पर होल्डर को क्लैम्प करते हुए वायर/तार को जोड़ने हैं तथा टीपा के अंदर भाग से 100v के बल्ब को लगाने है।
   जार के अंदर दो लीटर पानी के साथ 50mlजला हुआ मोबिल मिलाने है।

   प्रकाश प्रपंच सह स्टीकि ट्रैप -
      चूंकि ज्यादातर कीट -पतंगें रोशनी व पीले रंग पर आकर्षित हैं तो यदि आप टीपा के ऊपरी भागों में पीले रंग की पालिस चढा देते हैं व सूखने के बाद ग्रीस का एक लेप लगा देते हैं तो यह जुगाड़ स्टिकी ट्रैप का भी काम करता है।

    प्रयोग विधि -
       उपरोक्त विधि से निर्मित प्रकाश प्रपंच को किसी लकड़ी के सहारे फसल की ऊंचाई से तीन फिट ऊपर रखकर रस्सी के सहारे बांधने है तथा बिजली का कनेक्शन जोड़ देने हैं।

 सावधानियां -
 👉प्रकाश प्रपंच का प्रयोग संध्या 6बजे से रात्रि 9बजे तक करने है, चूकि देर रात्रि तक जलाने से मित्र किट भी खत्म हो जाएगें।

👉एक एकड़ जमीन में एक या दो ट्रैप ही काफी है।

👉यदि आप ऊपरी भाग का प्रयोग स्टिकी ट्रैप के रूप में कर रहे हैं तो बीच बीच में साफ़ करके ग्रीस का लेप पुनः चढाना होगा।

👉लकड़ी को मजबूती से गाडना चाहिए ताकि ऊल्लू आदि के बैठने से गिरने ना  पाए।

👉बिजली के तार के कटे छिले भाग को टेप से अच्छी तरीके से कभर किया होना चाहिए।

No comments: